2024 के लिए Railway NTPC Bharti का बड़ा ऐलान! जल्दी देखें विस्तृत जानकारी! कैसे अप्लाई करें

न्यूनतम शैक्षिक योग्यता:सभी इच्छुक आवेदकों के पास एक साधारण शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए। यह पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए है। न्यूनतम शैक्षिक योग्यता मानदंड 12वीं पास और स्नातक या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कोई उपयुक्त योग्यता है।

जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, और कमर्शियल कम प्राइस टिकट क्लर्क पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उम्मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए।

ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, कमर्शियल अपरेंटिस, या स्टेशन मास्टर पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उम्मीदवारों को स्नातक होना चाहिए।

आयु सीमा:

12वीं पास स्तर के पदों के लिए: उम्मीदवार की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए या 18 वर्ष और 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एससी/ एसटी/ ओबीसी/ विधवा, तलाकशुदा महिलाओं, और उन महिलाओं के लिए छूट उपलब्ध होगी जो अपने पतियों से न्यायिक रूप से अलग हो चुकी हैं लेकिन दोबारा विवाहित नहीं हैं।

स्नातक स्तर के पदों के लिए: उम्मीदवार की आयु 33 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए या 18 वर्ष से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एससी/ एसटी/ ओबीसी/ विधवा, तलाकशुदा महिलाओं, और उन महिलाओं के लिए छूट उपलब्ध होगी जो अपने पतियों से न्यायिक रूप से अलग हो चुकी हैं लेकिन दोबारा विवाहित नहीं हैं।

RRB NTPC 2024 application process

यदि आप आरआरबी के उपरोक्त पदों में से एक का सदस्य बनने में रुचि रखते हैं, तो आपको आवेदन प्रक्रिया को समझना होगा। यहां Railway NTPC Bharti 2024 आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए आपको अनुसरण करने चाहिए एक सरल कदम-दर-कदम मार्गदर्शिका दी गई है:

अपनी आरआरबी एनटीपीसी आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए आधिकारिक रेलवे पोर्टल @indianrailway.Gov.In खोलें।

अब, यहां “आरआरबी एनटीपीसी अधिसूचना 2024” की खोज करें।

पंजीकरण अनुभाग पर टैप करें।अपना खाता बनाएं अपना नाम, ईमेल आईडी, और अन्य विवरण दर्ज करके।

अपने सभी शैक्षिक विवरण दर्ज करें।

अपने सभी दस्तावेज अपलोड करें, जिसमें प्रमाण पत्र, फोटो, हस्ताक्षर, आदि शामिल हैं।

बोर्ड अधिकारियों द्वारा तय की गई आवेदन शुल्क का भुगतान करें, विभिन्न श्रेणियों के अनुसार।

अपने आवेदन पत्र को सबमिट करें और इसकी एक प्रति अपने भविष्य के संदर्भ के लिए सहेजें।

रेलवे एनटीपीसी रिक्ति 2024 आवेदन शुल्क

यदि आप 2024 में आरआरबी एनटीपीसी रिक्त पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको आवेदन पत्र भरना होगा और आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। रेलवे एनटीपीसी 2024 आवेदन शुल्क विभिन्न श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग निर्धारित है। रिक्त पदों के लिए आवेदन करने के लिए, सामान्य और ओबीसी श्रेणी के आवेदकों को 500 रुपये की आवेदन शुल्क देनी होगी। दूसरी ओर, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पूर्व-सैनिकों, और सभी श्रेणियों की महिला आवेदकों को 250 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।

Leave a Comment