Railway Recruitment: दसवीं पास के लिए रेलवे में नौकरी का शानदार मौका, कितनी मिलेगी सैलरी, कैसे करें आवेदन- जानें सबकुछ

Railway Recruitment 2024:

रेलवे में नौकरी ढूंढने वालों के लिए अच्छी खबर है. साउथ ईस्टर्न रेलवे ने ग्रुप सी और ग्रुप डी पदों पर भर्तियां निकाली है. इच्छुक कैंडीडेट्स इसके लिए साउथ ईस्टर्न रेलवे की ऑफिशियल वेवसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. आपको बता दें कि इसके लिए उनके पास 26 दिसंबर, 2023 तक का समय है. आइए जानते हैं कि इन पदों पर अप्लाई करने के लिए क्या योग्यता चाहिए और कैसे अप्लाई करना है इसका प्रोसेस.

Railway Vacancy 2024- भारतीय रेलवे

ने 3,000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। यह नोटिफिकेशन रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट wrc.indianrailways.gov.in के माध्यम से जारी किया गया है। जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार इन सभी पदों पर चयन बिना किसी परीक्षा के कराया जाएगा। मतलब यह सभी डायरेक्ट भर्ती (सीधी भर्ती) होने वाली हैं। अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं। तो आप सभी के लिए इसके लिए पूरी जानकारी प्राप्त कर लेना बहुत ही आवश्यक है। इस भर्ती से संबंधित सभी जानकारी जैसे योग्यता, अप्लाई कब और कैसे करें, कौन सी पोस्ट है, क्या सैलरी है। इस Article के माध्यम से साझा की गई हैं।

Railway Vacancy 2024 रेलवे की इन सभी सरकारी भर्तियों के लिए आवेदन 14 जनवरी 2024 तक कर सकते हैं। 14 जनवरी के बाद ऑनलाइन माध्यम से किसी भी प्रकार का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए सभी इच्छुक अभ्यर्थियों से अनुरोध है, कि यदि आप इन भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो 14 जनवरी 2024 से पहले नीचे दिए गए लिंक पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे में नौकरी पाने का यह बहुत ही सुनहरा मौका है। रेलवे द्वारा अप्रेंटिस के विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। इन भारतीयों का ऑनलाइन आवेदन 15 दिसंबर से शुरू हुआ था, जो की 14 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। इस भर्ती से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आधिकारिक नोटिफिकेशन पीडीएफ से पढ़ सकते हैं। जिसका लिंक नीचे दिया गया है

भर्ती में पदों का विवरण – Railway Vacancy 2024

जारी किए गए रेलवे नोटिफिकेशन के अनुसार यह सभी रिक्त पद पश्चिम मध्य रेलवे के विभिन्न डिविजनों पर किए जाएंगे। जबलपुर डिवीजन में 1164 पद, कोटा डिवीजन में 853 पद, भोपाल डिविजन के 170 पद और कोटा में 196 पद, मुख्यालय जबलपुर में 29 पद सहित अन्य पदों पर भर्ती निकली हैं।

भर्ती के लिए योग्यता

रेलवे के इस Railway Vacancy 2024 नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को 50% नंबरों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड के स्कूल से दसवीं पास होना आवश्यक है। वहीं आवेदक के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिग्री या डिप्लोमा भी होना आवश्यक है। अगर अभ्यर्थी के पास आईटीआई डिग्री नहीं है तभी वह इस वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकता है। लेकिन जो आईटीआई अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

आयु सीमा 15 वर्ष से लेकर 24 वर्ष के मध्य निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट रेलवे सरकारी भर्ती नियमानुसार होगी। इसके लिए अभ्यर्थी नोटिफिकेशन पढ़ें

आवेदन शुल्क और चयन प्रक्रिया

सामान्य वर्ग/अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 136 रुपए निर्धारित किया गया है। वहीं अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और दिव्यांगजन तथा महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क मात्र 36 रुपए निर्धारित किया गया है। अभ्यर्थी रेलवे सेल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अप्रेंटिस पदों पर आवेदन का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। यानी कि इसके लिए कोई भी लिखित परीक्षा नहीं कराई जाएगी। फाइनल सिलेक्शन केवल दसवीं और आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट पर के अनुसार किया जाएगा।

आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका लिंक नीचे दिया गया हैयहां रेलवे अप्रेंटिस भर्ती लिंक पर क्लिक करेंअब अप्रेंटिस 2023-24 के लिंक पर क्लिक करें

इसके बाद आपके सामने ऑनलाइन आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा

अब आपको ऑनलाइन आवेदन में मांगे गए सभी जानकारियां और डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा

इसके बाद ऑनलाइन फीस जमा करके सबमिट बटन पर क्लिक करें

Leave a Comment