Panchayati Raj Vacancy: पंचायती राज विभाग में निकली हजारो पदों पर भर्ती, फॉर्म भरना शुरू

जो व्यक्ति पंचायती राज भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे हैं तो उन्हें हम आज एक अहम जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं। वह यह कि 6000 से भी ज्यादा पदों के लिए विभाग ने अधिसूचना जारी की है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रखी जाएगी।

बंपर पदों पर निकलने वाली इस भर्ती के नोटिफिकेशन के अनुसार 12वीं पास उम्मीदवार अपना आवेदन जल्दी ही दे सकेंगें। बता दें कि इस भर्ती का जिले वाइज आयोजन करवाया जा रहा है। इसलिए हर जिले में जो पद निकाले गए हैं आपको उनके अनुसार ही अप्लाई करना होगा।यहां आपको यह भी बता दें कि अभी इस भर्ती के लिए केवल शॉर्ट नोटिफिकेशन घोषित किया गया है। लेकिन जल्द ही इसके बारे में डिटेल नोटिफिकेशन भी आने वाला है। तो अगर आपको

पंचायती राज भर्ती के तहत नौकरी करनी है तो हमारे आज के इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ें।

Panchayati Raj Vacancy

पंचायती राज विभाग ने 6652 पदों के लिए भर्ती को लेकर अधिसूचना जारी की है। परंतु अभी विभाग ने यह घोषणा नहीं की है कि कौन सी डेट से आवेदन आरंभ हो जाएंगे। दरअसल अभी विभाग द्वारा शॉर्ट नोटिस को ही निकाला गया है और संभावना है कि शीघ्र ही इस भर्ती को लेकर एक डिटेल नोटिफिकेशन भी जारी किया जाएगा। उसके पश्चात फिर आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी जोकि ऑनलाइन रहने वाली है।

पंचायती राज भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

अगर आपको पंचायती राज भर्ती के तहत अप्लाई करना है तो जब आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी तो आप निशुल्क अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर सकेंगें। दरअसल इस भर्ती के लिए विभाग ने सभी वर्गों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क निर्धारित नहीं किया है। इसलिए आप चाहें किसी भी श्रेणी से संबंधित हों आप मुफ्त में अप्लाई कर सकेंगे।

पंचायती राज भर्ती के लिए आयु सीमा

पंचायती राज भर्ती के लिए अनिवार्य है कि आवेदक की आयु विभाग द्वारा निर्धारित आयु सीमा के अंतर्गत हो। आपको जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए जरूरी है कि उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल तक हो। इसी तरह से आवेदक की अधिकतम आयु 35 साल तक निर्धारित की गई है। ऐसे व्यक्ति जो किसी आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आते हैं उन्हें आयु सीमा में सरकार के निर्देश अनुसार छूट प्रदान की जाएगी।

पंचायती राज भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

पंचायती राज भर्ती के लिए विभाग ने शैक्षणिक योग्यता भी रखी है जो कि हर पद के लिए अलग-अलग है। इस प्रकार से 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट आवेदक अपना आवेदन फार्म जमा कर सकेंगे। लेकिन अगर आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी पूरी तरह से जाननी है तो ऐसे में आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन को चेक कर लेना चाहिए।

पंचायती राज भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

हालांकि अभी पंचायती राज भर्ती का केवल नोटिफिकेशन आया है लेकिन जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। जब ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगें तो आपको नीचे लिखे गए स्टेप्स को फॉलो करके अपना फार्म जमा करना होगा –

पंचायती राज भर्ती के लिए सबसे पहले आपको चाहिए कि आप संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पेज को ओपन कर लीजिए।

अब यहां पर आपको इस भर्ती से संबंधित एक आधिकारिक नोटिफिकेशन का लिंक मिलेगा आप उस पर क्लिक कर दीजिए।‌

इसके पश्चात आपके सामने पंचायती राज भर्ती का एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आएगा।

‌अब आप इस आवेदन पत्र को सही तरह से भर लीजिए।‌

इसके बाद आप यह देखें कि आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ कौन-कौन से दस्तावेज अपलोड करने हैं।

फिर आप सभी मांगे गए दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दीजिए और उसके बाद फिर सबमिट का बटन दबा दीजिए।तो इस तरह से आपका पंचायती राज भर्ती आवेदन फॉर्म जमा हो जाएगा जिसका आप अब प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लीजिए।

पंचायती राज भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन विभाग द्वारा जारी किया गया है। ऐसे में आपको चाहिए कि आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी नजर लगातार बनाए रखें। इससे आपको यह लाभ होगा कि इस वैकेंसी से संबंधित न्यू अपडेट आपको तुरंत प्राप्त हो जाएगा। उसके पश्चात आप फिर अपनी योग्यता के अनुसार पंचायती राज भर्ती के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर पाएंगे। तो जब तक इस भर्ती को लेकर डिटेल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया जाता तब तक आपको कुछ प्रतीक्षा करनी होगी।

Leave a Comment