MHA IB Recruitment 2023: खुफिया विभाग भर्ती का विज्ञापन फिर से जारी, 1675 पदों के लिए 21 जनवरी से करें अप्लाई

IB Recruitment 2023: खुफिया विभाग में नौकरी चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. इंटेलिजेंस ब्यूरो (Intelligence Bureau) ने सिक्योरिटी असिस्टेंट-मोटर ट्रांसपोर्ट और मल्टी टास्किंग स्टाफ पदों पर भर्ती निकाली है

नई दिल्ली: IB Recruitment 2023:

खुफिया विभाग में नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. इंटेलिजेंस ब्यूरो (Intelligence Bureau) ने असिस्टेंट सिक्योरिटी मोटर ट्रांसपोर्ट (ड्राइवर) और मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 14 अक्टूबर से शुरू होगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in से आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 13 नवंबर 2023 तक भर सकते हैं. आईबी भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन पीडीएफ फॉर्मेट में वेबसाइट पर उपलब्ध है.

Intelligence Bureau Recruitment 2023: इंटेलीजेंस ब्यूरो ने बहुत से पद पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. ये विभाग मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स के अंडर आता है और यहां 677 पद पर भर्ती निकली है. ये पद सिक्योरिटी असिस्टेंट (SA), मोटर ट्रांसपोर्ट (Driver) और मल्टी-टास्किंग स्टाफ (MTS) के हैं. वे कैंडिडेट्स जो इन पद पर आवेदन करने की इच्छा और जरूरी योग्यता रखते हों, वे एप्लीकेशन लिंक खुलने के बाद फॉर्म भर सकते हैं. अभी आवेदन शुरू नहीं हुए हैं.

नोट करें जरूरी तारीखें

आईबी के इन पद के लिए आवेदन शुरू नहीं हुए हैं. एप्लीकेशन लिंक खुलेगा 14 अक्टूबर 2023 के दिन और इन पद पर अप्लाई करने की आखिरी तारीख है 13 नवंबर 2023. ये भी जान लें कि इन भर्तियों के लिए केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है. ऐसा करने के लिए आपको गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता है – mha.gov.in.

वैकेंसी डिटेलइस रिक्रूट

मेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 677 पद भरे जाएंगे. इनमें से 362 पद सिक्योरिटी असिस्टेंट – मोटर ट्रांसपोर्ट के हैं. इसके अलावा 315 पद मल्टी-टास्किंग स्टाफ के हैं

कौन कर सकता है आवेदन

इन पद पर आवेदन करने के लिए योग्यता पद के मुताबिक है. सिक्योरिटी असिस्टें पद के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास किए कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं. वहीं एमटीएस पद के लिए भी एजुकेशनल क्वालीफिकेशन यही है. पहले पद के लिए आयु सीमा 18 से 27 साल है और दूसरे पद के लिए एज लिमिट 18 से 25 साल तय की गई है.

सेलेक्शन कैसे होगा

इन पद पर चयन कई चरण की परीक्षा पास करने के बाद होगा. जैसे पहले टियर वन एग्जाम यानी लिखित परीक्षा होगी जो ऑब्जेक्टिव टाइप होगी. इसे बाद टियर टू एग्जाम होगा जो डिस्क्रिप्टिव होगा. इसके बाद लोकल लैंग्वेज टेस्ट लिया जाएगा. ये केवल एसए पद के लिए है. इसके बाद इंटरव्यू, डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन लिया जाएगा.

शुल्क और सैलरी कितनी है

आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 450 रुपये शुल्क देना होगा. एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और महिला कैंडिडेट्स को शुल्क के रूप में 50 रुपये देने होंगे. सेलेक्शन होने पर सिक्योरिटी असिस्टेंट पद के लिए सैलरी 21700 रुपये से लेकर 69100 रुपये तक है. एमटीएस पद की सैलरी 18000 रुपये से लेकर 56900 रुपये तक है.

IB Vacancy 2022 भारत सरकार की इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी करने का सुनहरा मौका आ चुका हैं। इस मौके का उपयोग करने के लिए आपको कोई हाई डिग्री की जरूरत नहीं हैं। इस पोस्ट के लि्ए 10 वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं। आईबी की ओर से जारी की जानकारी के अनुसार 150 पदों पर भर्ती की जानी हैं। जिसके लिए आपको अधिकारिक वेवसाइट पर जा कर आवेदन करना पड़ेगा। जिसका पता www.mha.gov.in हैं। आप इसको कॉपी करके गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको आसानी से अधिकारिक वेव साइट पर ये पहुंचा देगा।

IB Vacancy 2022

आवेदन करने की आखिरी तारीख 25 नवंबर निर्धारित की गई हैं। इस भर्ती के माध्यम से आईबी सुरक्षा सहायक से लेकर मल्टी टास्किंग स्टाफ तक 150 पदों पर भर्ती करेगा। अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 से 25 के बीच मांगी गई हैं। आवेदन करने वाले व्यक्तियों को परीक्षा देनी होगी। जिसमें ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव प्रश्नों को ऑनलाइन और ऑफ लाइ माध्यम से प्रश्न पत्र जारी किए जाएगें।

Leave a Comment