Indian Forestry Vacancy: आ गई बिना परीक्षा की सीधी भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

वे समस्त उम्मीदवार जो भारतीय वन विभाग में रोजगार पाने की इच्छा रखते हैं उनके लिए खुशखबरी सामने निकल कर आई है क्योंकि भारतीय वानिकी अनुसंधान भर्ती का विज्ञापन हाल ही में जारी किया गया है। इस भर्ती का इंतजार जिन अभ्यर्थियों को था अब उनका इंतजार खत्म हुआ।

यह भर्ती भारतीय वन विभाग में रिक्त पड़े पदों पर नियुक्ति हेतु आयोजित करवाई जा रही है जिसके लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन की मांग की गई है। यह भर्ती बिना परीक्षा वाली भर्ती होने वाली है। इस भर्ती में केवल इंटरव्यू का ही आयोजन किया जाना है। जिन अभ्यर्थियों को इस भर्ती में शामिल होना है उन्हे आवेदन करना होगा। आप सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि आपको इस भर्ती का आवेदन पहले से नहीं करना है।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी के सामने की भारतीय वानिकी अनुसंधान भर्ती से संबंधित जानकारी को प्रस्तुत करने वाले के लिए। अगर आपको भी संबंधित भर्ती की समस्त जानकारी को जानना है तो आप इस आर्टिकल में अंत तक जुड़े रहे और समस्त जानकारी को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े जिससे आपसे इस भर्ती की कोई भी जानकारी छूट न पाए।

भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद भर्ती से संबंधित नोटीफिकेशन जारी हो चुका है ।इस भर्ती में नियुक्ति प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी को इंटरव्यू से गुजरना होगा और आपको यह बता दे की आप सभी का इंटरव्यू 24 अप्रैल 2024 को आयोजित करवाया जाएगा। आप सभी को इंटरव्यू देने के लिए इंटरव्यू स्थल पर ही जाना होगा। आपका इंटरव्यू कहां आयोजित हो रहा है वह आपको आर्टिकल के अंत में बता दिया हैं।चूंकि इस भर्ती की आवेदन की प्रक्रिया अन्य भर्ती से अलग है इसलिए आपको इस लेख में उल्लेखित की गई आवेदन प्रक्रिया का पालन करना होगा उससे आपको आवेदन करने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या का सामना करना पड़े। ध्यान रहे आपको अपना आवेदन अपने साथ इंटरव्यू स्थल पर निर्धारित समय पर पहुंच जाना है।

भारतीय वानिकी अनुसंधान भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है अर्थात किसी भी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन करते समय कोई शुल्क नहीं करना है। सभी वर्गों के लिए आवेदन प्रक्रिया निःशुल्क रखी गई है।

भारतीय वानिकी अनुसंधान भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की जो शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है उसकी विस्तार पूर्वक जानकारी इसकी नोटिफिकेशन में उल्लेखित की गई है जिसे आपको जरुर चेक कर लेना है जिससे आपको भर्ती से संबंधित योग्यता ज्ञात हो जाएगी।

भारतीय वानिकी अनुसंधान भर्ती के लिए आयु सीमा

वे उम्मीदवार जो इस भर्ती का आवेदन करना चाह रहे हैं उनकी जानकारी के लिए हम बता दें कि इस भर्ती के अंतर्गत अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 65 वर्ष तक की रखी गई है और सभी वर्गो को सरकारी नियम के आधार पर आयु में छूट प्राप्त होगी एवं समस्त उम्मीदवारों की आयु की गणना नोटिफिकेशन में दी जानकारी के आधार पर की जाएगी।

भारतीय वानिकी अनुसंधान भर्ती हेतु आवश्यक दस्तावेज

यहां आपके सामने इस भर्ती में आवेदन हेतु लगने वाले दस्तावेजों की जानकारी प्रस्तुत की जा रही है जो निम्न है :-

शैक्षिक दस्तावेज

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

पहचान पत्र

आधार कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

ई मेल आईडी आदि।

भारतीय वानिकी अनुसंधान भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

इस भर्ती की आवेदन प्रक्रिया बहुत सरल है आप निम्न प्रक्रिया की सहायता से आवेदन पूरा कर सकते हैं :-

आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।

इसकी पश्चात आपको इसके आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल लेना है।

इसके बाद में आपको आवेदन फार्म में मांगी गई आवश्यक विवरण को ध्यानपूर्वक कर देना है।

अब आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आवेदन फार्म के साथ अटैच कर देना है।

इसके बाद आवेदन फार्म की एक बार जांच करके एक लिफाफे के अंदर रख लेना है।

अब आपको भर्ती के लिए आयोजित इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा।

आपका इंटरव्यू 24 अप्रैल को सुबह 9:30 बजे ईएम डिवीजन, कमरा नंबर 136, आईसीएफआरई मुख्यालय समिति, देहरादून में आयोजित होगा।

आप सभी को निर्धारित किए गए समय पर इंटरव्यू स्थल पर आवेदन फार्म के साथ में पहुंच जाना हैं।

आज के आर्टिकल के माध्यम से हमने आप सभी के सामने भारतीय वानिकी अनुसंधान भर्ती से संबंधित जानकारी को प्रस्तुत किया है हम आशा करते है की आप इस भर्ती की सभी जानकारी को जान चूके होंगे और अब बिना किसी समस्या का सामना करे इस भर्ती का हिस्सा बन पाएंगे।

Leave a Comment