Indian Army Sports Quota Bharti 2024- हवलदार और नायब सूबेदार पदों के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी

नमस्कार दोस्तों, भारतीय सेना द्वारा हाल ही में Indian Army Sports Quota Bharti 2024 / खेल कोटा से भर्ती अभियान के लिए अधिकारिक अधिसूचना को सार्वजनिक कर दिया है। ऐसे सभी उत्कृष्ट खिलाड़ि जिन्होंने दिनाकं 01 अप्रैल 2024से 31 मार्च 2025 तक अंतर्राष्ट्रीय/जूनियर या सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप/खेलो इंडिया गेम्स/युवा खेलों में भाग लिया हो, उन सभी उम्मीदवारों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है।

Indian Army Sports Quota Recruitment Eligibility Criteria

Indian Armyभर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को पात्रता मानदंडों के लिए शैक्षिक योग्यता तथा आयु सीमा समन्धित शर्तो को पूर्ण करना होगा। इन सभी पात्रता की शर्तो का निर्धारण Indian Army खेल नियंत्रण बोर्ड के द्वारा किया गया है। यदि कोई उम्मीदवार पात्रता की शर्तो को पूर्ण नहीं कर सकता है तो ऐसी स्थिति में उस उम्मीदवार के आवेदन फॉर्म को Indian Army खेल नियंत्रण बोर्ड विभाग के द्वारा रद्द कर दिया जाएगा ।इसलिए सभी उम्मीदवार निचे लिखे पात्रता के मानदंडों को ध्यानपूर्वक पढ़े तथा आवेदन के समय होने वाली समस्याओँ से बचे ।भारतीय सेना खेल कोटा भर्ती 2024 के लिए जरुरी विभाग के द्वारा निर्धारित पात्रता के मानदंडों का पूर्ण विवरण निम्नलिखित है।

READ  School Chaprasi Bharti 2024 : स्कूल में चपरासी के 65000 से अधिक बंपर पदों पर भर्तियो का नोटिफिकेशन का शेड्यूल घोषित 10वीं 12वीं पास करें आवेदन

Indian Army Sports Quota Bharti Notification Overview

भारतीय सेना द्वारा भारतीय सेना खेल कोटा भर्ती 2024 के लिए अधिकारिक अधिसूचना को दिनांक 01 जून 2024 को भारतीय सेना की अधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर प्रकाशित किया गया था। अधिकारिक अधिसूचना के अनुसार ऐसे सभी उत्कृष्ट खिलाड़ि जिन्होंने दिनाकं 01 अप्रैल 2022 से 31 मार्च 2024 तक अंतर्राष्ट्रीय/जूनियर या सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप/खेलो इंडिया गेम्स/युवा खेलों में भाग लिया हो उन सभी उम्मीदवारों को इस भर्ती में आवेदन करने के लिए पात्र माना जाएगा। भर्ती के मुख्य विवरण की जानकारी के लिए सभी उम्मीदवार निचे सारणी में लिखे विवरण को ध्यानपूर्वक पढ़ेl

भारतीय सेना भर्ती 2024 रिक्तियां

भारतीय सेना प्रत्यक्ष प्रवेश हवलदार और नायब सूबेदार के पद पर भर्ती के लिए ऐसे अविवाहित भारतीय पुरुषों और महिलाओं की तलाश कर रही है जो खेलों में उत्कृष्ट हों।

पोस्ट नाम रिक्त पद आयु सीमा
डायरेक्ट एंट्री हवलदारभिन्न 17 ½ से 25 वर्ष तक
डायरेक्ट एंट्री नायब सूबेदार भिन्न17 ½ से 25 वर्ष तक
भारतीय सेना हवलदार और नायब सूबेदार भर्ती 2024 पात्रता
भारतीय सेना डायरेक्ट एंट्री हवलदार और नायब सूबेदार के पद पर भर्ती के लिए असाधारण खेल कौशल वाले अविवाहित भारतीय पुरुषों और महिलाओं की तलाश कर रही है।
पोस्ट नाम शिक्षाआयु सीमा
डायरेक्ट एंट्री हवलदारन्यूनतम: मैट्रिकुलेशन 17 ½ से 25 वर्ष तक
डायरेक्ट एंट्री नायब सूबेदार न्यूनतम: मैट्रिकुलेशन17 ½ से 25 वर्ष तक
भारतीय सेना भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया

खेल कोटे के तहत भारतीय सेना में शामिल होने के लिए चयन प्रक्रिया डाक या ऑफ़लाइन माध्यम से आवेदन जमा करने से शुरू होती है। इच्छुक उम्मीदवारों को निर्दिष्ट आवेदन अवधि के दौरान अपने आवेदन भेजने होंगे, जो आमतौर पर 1 जून, 2024 से 30 सितंबर, 2024 तक चलती है।
उम्मीदवारों की उच्च खेल उपलब्धियों के आधार पर आवेदनों की समीक्षा की जाती है, और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को ईमेल के माध्यम से कॉल-अप पत्र प्राप्त होते हैं, जिसमें चयन ट्रायल की तिथि, समय और स्थान का संकेत दिया जाता है
अंतिम चयन सूची योग्यता और विशिष्ट खेल विषयों में उपलब्ध रिक्तियों के आधार पर तैयार की जाती है। चयनित उम्मीदवारों को नामांकन के प्रस्ताव के साथ पुलिस सत्यापन फॉर्म जमा करना होगा और आगे के प्रशिक्षण के लिए नामित रेजिमेंटल या कोर प्रशिक्षण केंद्र में रिपोर्ट करना होगा।

शैक्षिक योग्यताए(Educational Qualifications) –

भारतीय सेना खेल कोटा भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन परीक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए।तथा आवेदक शैक्षिक योग्यता के बारे में विस्तृत जानकारी आधिकारिक अधिसूचना से प्राप्त कर सकते हैं।

READ  Ladli Behna Yojana 3rd Round 2024: सिर्फ ये महिलाएं कर सकेंगी तीसरे चरण हेतु आवेदन, जाने आवेदन की प्रक्रिया

एक बार आवेदन पैकेज पूरा हो जाने पर, उम्मीदवारों को इसे निर्दिष्ट आवेदन अवधि के भीतर, आमतौर पर 1 जून 2024 से 30 सितंबर 2024 तक, सेना खेल नियंत्रण बोर्ड के आधिकारिक पते पर भेजना होगा।

उम्मीदवारों के लिए सभी निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उनका आवेदन पैकेज सही तरीके से और निर्धारित समय सीमा के भीतर जमा हो। किसी भी अधूरे या गलत तरीके से भरे गए आवेदन को अस्वीकार किया जा सकता है, और उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया के दौरान किसी भी अनैतिक व्यवहार में शामिल होने से बचना चाहिए।

Leave a Comment