India Post Office Bharti Apply Online: 10वी पास के लिए निकली बिना परीक्षा की भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए फिर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और फिर से उम्मीदवारों के द्वारा आवेदन किया जा रहा है ऐसे में पिछली बार जो उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाए थे वह इस बार आवेदन की प्रक्रिया आसानी से पूरी कर सकते है। वही जिन उम्मीदवारों का चयन पहले नहीं हुआ था वह भी आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते है।

आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए इस भर्ती को लेकर सबसे बढ़िया बात यह है कि उम्मीदवारों से केवल 10th कक्षा पास की मांग की गई है ऐसे में जिन भी उम्मीदवारों ने 10वीं कक्षा पास कर रखी है वह इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया को अपनाकर अंतिम तारीख से पहले कभी भी आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

India Post Office Bharti Apply Online

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती का नोटिफिकेशन इस बार भी रिक्त पदों की पूर्ति करने के लिए जारी किया गया है और जो भी उम्मीदवार आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेंगे उनमें से केवल शैक्षणिक योग्यता को पूरी करने वाले उम्मीदवारों का और नियम अनुसार आयु और नियम अनुसार डॉक्यूमेंट होने वाले उम्मीदवार का ही आवेदन फार्म स्वीकार किया जाएगा।

एक बार सफलतापूर्वक आवेदन की प्रक्रिया हो जाने के बाद में चयन प्रक्रिया के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा इस भर्ती का आयोजन कुल 19 रिक्त पदों के लिए किया जा रहा है और पद का नाम स्टाफ कार चालक है। आधिकारिक रूप से विस्तार पूर्वक जानकारियां ऑफिशल नोटिफिकेशन में उपलब्ध करवाई गई है उन्हें भी आपको जान लेना है और फिर आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी है।

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती हेतु महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन की प्रक्रिया 13 अप्रैल 2024 से शुरू हो चुकी है यह प्रक्रिया 13 तारीख से 45 दिन तक चलेगी तो 13 अप्रैल के बाद में आप 45 दिन के भीतर भीतर कभी भी आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और जैसा की 13 तारीख निकल चुकी है तो अभी समय पर आप कभी भी आवेदन की प्रक्रिया को अपनाकर अपना आवेदन आसानी से कर सकते हैं।

ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया होने की वजह से आपको फॉर्म को जमा करने में एक भी दिन की देरी नहीं करनी है अगर देरी की जाती है तो ऐसे में आवेदन फार्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आयु सीमा

उम्मीदवारों के लिए आयु भी निर्धारित की गई है सभी वर्गों के उम्मीदवार जो भी आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेंगे उनकी आयु 56 वर्ष से कम होनी चाहिए। अभी जो भी उम्मीदवार आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर रहे हैं वह केवल ऐसे ही उम्मीदवार है जिनकी आयु 56 वर्ष से कम है ठीक उसी प्रकार जब आप आयु की गणना करेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि आपकी आयु 56 वर्ष से कम है या नहीं अगर होती है तो आप आसानी से आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता में उम्मीदवारों से 10वीं कक्षा पास की मांग की गई है उम्मीदवार मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से 10वीं कक्षा पास ज़रूर होने चाहिए।

सभी उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

जो भी उम्मीदवार आवेदन करने की सोच रहे हैं उन्हें ऑफीशियल नोटिफिकेशन को ओपन करके संपूर्ण निर्धारित नियमों को एक बार पढ़ लेना है और उनकी पालन जरूर करनी है।

अनेक उम्मीदवार अंतिम तारीख के नजदीक में आवेदन की प्रक्रिया पूरी करते हैं और कभी-कभी समस्या आ जाने की वजह से अनेक उम्मीदवार आवेदन करने से वंचित रह जाते हैं तो आपको यह गलती नहीं करनी है और पहले ही समय पर आवेदन कर देना है।

‌जारी किए जाने वाले नोटिफिकेशन में एड्रेस पर दिया गया है एड्रेस Assistant Director (Recruitment) 5th Floor ,O/O The Chief Postmaster General, Bihar circle Patna 800001 हैं

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन फार्म को प्राप्त करना होगा तो आवेदन फार्म के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचकर वहां से आवेदन फार्म को डाउनलोड करके उसका प्रिंटआउट निकलवा लेना है।

अब आवेदन फार्म में सभी जानकारियां भर देनी है दर्ज की जाने वाली प्रत्येक जानकारी सही रहनी चाहिए।

अब आवश्यक डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी फॉर्म के साथ अटैच कर देनी है।

ऑफिशल नोटिफिकेशन में जो एड्रेस आवेदन फार्म को जमा करने को लेकर जारी किया गया है बिहार राज्य के उस एड्रेस पर फॉर्म को जमा कर देना है।

इस प्रकार इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी।

Leave a Comment