Government Teacher without BEd: बिना बीएड के भी बन सकते हैं सरकारी शिक्षक, भर्ती के लिए ये डिग्री है मान्य

Government Teacher without BEd आमतौर पर माना जाता है कि सरकारी और निजी स्कूलों में प्राइमरी अपर प्राइमरी सेकेंड्री सीनियर सेकेंड्री लेवल पर टीचर की नौकरी हेतु आवेदन के लिए बीएड अनिवार्य है। हालांकि ऐसा सभी मामलों में नहीं है।

Government Teacher without BEd: केंद्र सरकार के अधीन केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों के साथ-साथ विभिन्न राज्यों में निकलने वाली सरकारी शिक्षक भर्ती के लिए अनिवार्य योग्यता के अंतर्गत शिक्षा स्नातक यानी बीएड की डिग्री जरूरी होती है। आमतौर पर माना जाता है कि सरकारी और निजी स्कूलों में प्राइमरी, अपर प्राइमरी, सेकेंड्री, सीनियर सेकेंड्री लेवल पर टीचर की नौकरी हेतु आवेदन के लिए बीएड अनिवार्य है। हालांकि, ऐसा सभी मामलों में नहीं है। सरकारी शिक्षक की होने वाली सभी सीधी भर्तियों में बीएड की अनिवार्यता नहीं होती है और इन्हीं में से एक है पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) कंप्यूटर साइंस का पद। केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों और राज्यों के सरकारी व निजी विद्यालयों में पीजीटी कंप्यूटर साइंस की भर्ती समय-समय निकलती रहती है और इन पदों के लिए आवेदन हेतु बीएड जरूरी नहीं है।

Government Teacher without BEd: क्या है पीजीटी कंप्यूटर साइंस के लिए योग्यताहाई स्कूल (9वीं और 10वीं) और इंटरमीडिएट (11वीं और 12वीं) के स्तर पर प्रवक्ता के तौर पर होने वाली पीजीटी कंप्यूटर साइंस की भर्ती के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर साइंस या आइटी में बीई/बीटेक होना चाहिए। किसी भी स्ट्रीम में बीटेक और कंप्यूटर में पीजी डिप्लोमा किए या कंप्यूटर साइंस में एमएससी या मास्टर ऑफ कंप्यूटर अप्लीकेशन (एमसीए) या बैचलर ऑफ कंप्यूटर अप्लीकेशन (बीसीए) या डोएक का बी या सी लेवल उत्तीर्ण उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, किसी भी विषय में पोस्ट ग्रेजुएट और कंप्यूटर में पीजी डिप्लोमा किए उम्मीदवार भी पात्र होते हैं।

Government Teacher without BEd: पीजीटी कंप्यूटर साइंस भर्ती के बाद प्रमोशन के लिए बीएड जरूरीसरकारी विद्यालयों में पीजीटी कंप्यूटर साइंस की भर्ती भले ही बिना बीएड डिग्री के होती हो लेकिन उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एक बार नियुक्ति हो जाने के बाद प्रोन्नति (Promotion) का अवसर का उन्ही शिक्षकों को दिया जाता है, जिन्होंने बीएड डिग्री प्राप्त की हो। ऐसे में पीजीटी कंप्यूटर साइंस के तौर पर भर्ती के बाद उम्मीदवारों को प्रमोशन के लिए बीएड डिग्री अनिवार्य है।

बिना B.Ed किये शिक्षक बनने का आपका सपना होगा पूरा, सरकारी शिक्षक के तौर पर कर पायेगे करियर की शुरुआत – Government Teacher Without B.Ed

इस लेख मे हम, आप सभी परीक्षार्थियो का हार्दिक स्वागत करना चाहते है जो कि, सरकारी Teacher के तौर पर अपना भविष्य बनाना चाहते है और इसीलिए हम, आपको कुछ Points की मदद से विस्तार से Government Teacher Without B.Ed के बारे मे बतायेगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

सरकारी शिक्षक बनने के लिए सामान्य योग्यता क्या होती है?

हमारे सभी युवा एंव आवेदक जो कि, सरकारी Teacher बनना चाहते है उन्हें सामान्य तौर पर स्नातक एंव बी.एड उत्तीर्ण करनाा होता है और इसके बाद जाकर वे सरकारी विद्यालयो मे सरकारी शिक्षक के तौर पर शिक्षण कार्य कर पाते है।

ये विषय देता है आपको बिना B.Ed किये ही सरकारी शिक्षक बनने का सुनहरा मौका

यहां पर हम, आपको बता देना चाहते है कि, आमतौर पर सरकारी Teacher के पद भर्ती हेतु स्नातक डिग्री और B.Ed पास करना होता है जिसके बाद आपको सरकारी शिक्षक बनने का सुनहरा अवसर प्राप्त होता है।लेकिन यहां पर हम, आप सभी पाठको एंव उम्मीदवारो को उस विषय के बारे मे बताना चाहते है जिसमे सरकारी शिक्षक बनने के लिए आपको B.Ed को पास करने की जरुरत नहीं पड़ती है बल्कि आप बिना B.Ed किये ही सरकारी Teacher बन पाते है जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी हम, आपको आपके के बिंदुओँ की मदद से प्रदान कर रहे हैं।

PGT कम्प्यूटर साईंस विषय का सरकारी शिक्षक बने बिना B.Ed किये

हम, आप सभी आवेदको एंव उम्मीदवारों को बता देना चाहते है कि, Post Graduate Teacher ( PGT ) Computer Science वो विषय है जिसमे आप बिना B.Ed किये भी सरकारी शिक्षक के तौर पर करियर बना सकते है।

PGT कम्प्यूटर साईंस के लिए B.Ed के अतिरिक्त क्या योग्यता चाहिए

यहां पर हम आप सभी युवाओं व आवेदको को बता देते है कि, आप बिना B.Ed किये भी PGT Computer Science मे सरकारी शिक्षक के तौर पर कार्य कर सकते है लेकिन फिर भी आपको PGT Computer Science का सरकारी शिक्षक बनने के लिए आपको कुछ योग्यताओँ की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं –सभी आवेदक B.E / B.Tech In Computer Science उत्तीर्ण होने चाहिए अथवाकिसी भी विषय मे Post – Graduation और PG Diploma In Computer Science किय हुए उम्मीदवार आासानी से PGT Computer Science के सरकारी शिक्षक के रुप मे करियर बना सकते है।

PGT Computer Science का टीचर बनने के लिए B.Ed नहीं चाहिए लेकिन प्रमोशन के लिए B.Ed जरुरी होगा

चहां पर हम, आपको बता दें कि, PGT Computer Science मे आप बिना B.Ed किये भी सरकारी शिक्षक बन सकते है लेकिन यदि आपको इस विषय मे आपके प्रमोशन पाना है तो आपको अनिवार्य तौर B.Ed करना ही होगा जिसके बाद आपको प्रमोशन की अनेको संभावनाओं का लाभ मिलेगा।अन्त, इस प्रकार हमने कुछ बिंदुओँ की मदद से आपको पूरी जानकारी प्रदान की ताकि आप बिना किसी समस्या या चिन्ता के सरकारी Teacher बनने के अपने सपने को पूरा कर सकें।

उपसंहार

सरकारी शिक्षक बनने का सपना देखने वाले आप सभी युवाओं एंव आवेदको को हमने इस लेख मे विस्तार से ना केवल Government Teacher Without B.Ed के बारे में बताया बल्कि आपको इसकी पूरी रिपोर्ट प्रदान की ताकि आप भी पूरी जानकारी प्राप्त करके बिना B.Ed किये ही सरकारी शिक्षक के तौर पर करियर बना सके और अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकें।

How can I become a teacher without B Ed?

इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सभी पाठको को धैर्यपूर्वक इस आर्टिकल को पढ़ना होगा औऱ पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी ताकि आप भी बिना B.Ed किये ही शिक्षक बनने के अपने सपने को पूरा कर सकें।

Leave a Comment