BSF Vacancy 2024: बीएसएफ भर्ती का 10वी पास के लिए नोटिफिकेशन जारी, यहाँ से फॉर्म भरें

बीएसएफ अर्थात बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स इसका हिंदी अनुवाद सीमा सुरक्षा बल होता है। बीएसएफ भर्ती में शामिल होना देश के युवाओं का एक सपना होता है और युवाओं को इस सपने को साकार करने का समय आ गया है क्योंकि बीएसएफ भर्ती का विज्ञापन जारी किया जा चुका है।

अगर आप बीएसएफ भर्ती की सभी जानकारी को जानना चाह रहे है तो आप यह लेख ध्यानपूर्वक पढ़े। यह भर्ती एयर विंग और इंजीनियर के रिक्त पढ़े हुए पदों पर नियुक्ति हेतु आयोजित की जा रही है जिसमे योग्य अभ्यर्थी से आवेदन मांगे गए है। अगर आप भी इस भर्ती में शामिल होना चाहते है और आप योग्य है तो आप भी इसका आवेदन कर सकते है।

यह भर्ती इंजीनियरिंग सेटअप के ग्रुप बी एवम ग्रुप सी के रिक्त अलग-अलग पदों पर भर्ती करने का नोटिफिकेशन जारी किया गया हैं। आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दे की इस भर्ती के आवेदन कुछ दिनों पहले शुरू हो गए है और अभ्यर्थियों के द्वारा आवेदन किए जा रहे है। अगर आपको भी इस भर्ती का आवेदन करना है तो आप लेख के अंत में दी आवेदन प्रक्रिया का पालन करे।

BSF Vacancy 2024

बीएसएफ भर्ती का 82 पदों का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। जारी किए गए नोटिफिकेशन से प्राप्त जानकारी के अनुसार हम आपको बता दें कि इस भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने होंगे। इस भर्ती का आवेदन करने से पहले आपको भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी को जान लेना है जो आप इस लेख को पूरा पढ़कर जान सकते हैं।

जैसा कि आपके लेख में ऊपर बता दिया गया है की भर्ती के आवेदन शुरू हो गए हैं इस भर्ती के आवेदन 16मार्च 2024 से शुरू हो गए है और अब आप इसका आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती में आवेदन आप 15 अप्रैल 2024 तक ही कर पाएंगे क्योंकि 15 अप्रैल आवेदन की अंतिम तिथि है। इसलिए आप 15 अप्रैल तक या इसके पहले-पहले आवेदन कर दें।

बीएसएफ भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

यह सभी जो सामान्य वर्ग,ओबीसी वर्ग एवम ईडब्ल्यूएस वर्ग के आवेदक है उन्हे आवेदन शुल्क 100 रुपए का निर्धारित किया है इससे अलावा अन्य वर्गों की आवेदको एवं महिला वर्ग को कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है वह बिना कोई शुल्क भुगतान करें आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

बीएसएफ भर्ती के लिए आयु सीमा

सीमा सुरक्षा बल भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की निम्नतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष रखी गई है एवं सभी आवेदकों की आयु की गणना 15 अप्रैल 2024 को आधार मानकर की जाएगी।

बीएसएफ भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के अंतर्गत अलग-अलग पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जानी है जिसके लिए विभिन्न प्रकार की शैक्षिक योग्यताएं निर्धारित की गई है अर्थात अलग-अलग पद के लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यताएं रखी गई है। इस भर्ती की शैक्षिक योग्यताओं की जानकारी इस भर्ती की ऑफिशल नोटिफिकेशन में उल्लेखित की गई है जिसे आप एक बार जरूर देख ले।

बीएसएफ भर्ती की चयन प्रक्रिया

बीएसएफ भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन दी गई निम्न प्रक्रियाओं के आधार पर किया जाएगा और उन्हें इस भर्ती में नियुक्त कर दिया जाएगा लेकिन सभी अभ्यर्थियों को नियुक्त होने के लिए निम्न परीक्षाओं से गुजरना होगा जो इस प्रकार है

लिखित परीक्षा

दस्तावेज सत्यापन

शारीरिक शिक्षाइन प्रक्रिया

ओं में सफल होने वाले अभ्यर्थियों का चयन कर लिया जाएगा।

बीएसएफ भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

इस भर्ती का आवेदन आप हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रियाओं का पालन करके आसानी से पूरा कर सकते हैं आवेदन प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

सर्वप्रथम आपको बीएसएफ की ऑफिशल वेबसाइट को डिवाइस में ओपन कर लेना है।

इसके बाद बीएसएफ की ऑफिशल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।

होम पेज में आपको संबंधित भर्ती की लिंक दिखाई देगी उस पर आप क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने इस भर्ती का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होकर सामने आ जाएगा।

पूछी हुई समस्त जानकारी को इस फॉर्म में भरे एवं इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट को अपलोड करें।

अब आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना है अगर आपको आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया हो।

इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होगा और आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म की रशीद मिलेगी जिसका आप प्रिंटआउट लेकर सुरक्षित रख ले।

सीमा सुरक्षा बल यानी कि बीएसएफ भर्ती से संबंधित यह लेख आपसे साझा किया है जिसमें आपको आयु सीमा के बारे में बताया है, आवेदन शुल्क के बारे में बताया है, शैक्षणिक योग्यता के बारे में बताया है, चयन प्रक्रिया के बारे में बताया है साथ ही आवेदन कैसे करना है वह भी आसान तरीके से बताया है अब आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment