Allahabad High Court विधि लिपिक भर्ती 2023: विधि स्नातकों के लिए अवसर

इलाहाबाद उच्च न्यायालय लॉ क्लर्क भर्ती 2023 – अधिसूचना विवरण

क्या आप विधि स्नातक हैं और एक प्रतिष्ठित न्यायपालिका की भूमिका के साथ अपने करियर की शुरुआत करने के अवसर की तलाश में हैं? इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उनके लॉ क्लर्क भर्ती 2023 के लिए आवेदन खोले हैं। उच्च न्यायालय भावुक और समर्पित कानून स्नातकों की तलाश कर रहा है जिन्होंने अभी तक अधिवक्ताओं के रूप में अभ्यास शुरू नहीं किया है या किसी अन्य पेशे या व्यवसाय / सेवा में शामिल नहीं हैं। यह चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत वातावरण में काम करने का एक उत्कृष्ट अवसर है जो आपके पेशेवर कौशल और ज्ञान को बढ़ाएगा।

कुल 32 रिक्तियों के साथ, इलाहाबाद उच्च न्यायालय लॉ क्लर्क भर्ती एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया है जिसका उद्देश्य देश भर में सर्वश्रेष्ठ कानूनी प्रतिभाओं की पहचान करना है। यह आपके लिए सम्मानित न्यायिक प्रणाली का हिस्सा बनने और कानूनी बिरादरी में योगदान करने का अवसर है। चयनित उम्मीदवारों को अनुभवी न्यायाधीशों और कानूनी पेशेवरों के साथ मिलकर काम करने का अवसर मिलेगा, जो उच्च न्यायालय के कामकाज में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय भारत में सबसे पुराने में से एक है और इसका एक समृद्ध इतिहास है। इस प्रतिष्ठित संस्थान में लॉ क्लर्क के रूप में कार्य करना एक विशेषाधिकार है और एक आशाजनक कानूनी करियर के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यह पद न केवल एक प्रतिस्पर्धी वेतन प्रदान करता है बल्कि न्यायिक प्रणाली के विभिन्न पहलुओं को भी उजागर करता है, जिससे यह इच्छुक वकीलों के लिए एक आदर्श मंच बन जाता है।

अधिसूचना विवरण
संगठन का नाम – इलाहाबाद उच्च न्यायालय
भर्ती परीक्षा का नाम – इलाहाबाद उच्च न्यायालय लॉ क्लर्क भर्ती 2023
पोस्ट अधिसूचित – कानून क्लर्क
भर्ती प्रकार – फिक्स्ड टर्म बेसिस
भर्ती श्रेणी – यूपी सरकार नौकरियां

Apply Now

इलाहाबाद उच्च न्यायालय विधि लिपिक के लिए वेतन / वेतनमान

इलाहाबाद उच्च न्यायालय में लॉ क्लर्क पद के लिए चयनित उम्मीदवार रुपये के मासिक पारिश्रमिक की उम्मीद कर सकते हैं। 25,000। यह आकर्षक वेतनमान भूमिका के महत्व और जिम्मेदारियों को दर्शाता है। यह सीखने और न्यायिक प्रणाली के आंतरिक कामकाज के लिए अमूल्य जोखिम प्राप्त करने के दौरान कमाई करने का एक अवसर है।

वेतन पैकेज प्रतिस्पर्धी है और सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

लॉ क्लर्क के रूप में इलाहाबाद उच्च न्यायालय में शामिल होने के लाभ

इलाहाबाद उच्च न्यायालय में लॉ क्लर्क के रूप में शामिल होने से कई लाभ मिलते हैं। प्रतिस्पर्धी वेतन के अलावा, आप भारत के सबसे पुराने उच्च न्यायालयों में से एक का हिस्सा बनेंगे, जो आपको अनुभवी कानूनी पेशेवरों से सीखने का अवसर प्रदान करेगा।

यह भूमिका आपके कानूनी कौशल, अनुसंधान क्षमताओं और न्यायिक प्रक्रिया की समझ को बढ़ाने के लिए एक मंच प्रदान करती है, जो भविष्य में कानूनी क्षेत्र में अधिक प्रमुख पदों के लिए द्वार खोल सकती है।

https://jobpostalerts.com/dps-dae-junior/

Apply Now

इलाहाबाद उच्च न्यायालय लॉ क्लर्क भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने लॉ क्लर्क पद के लिए कुल 32 रिक्तियों की घोषणा की है। यह भर्ती अभियान देश भर के कानून स्नातकों को प्रतिष्ठित उच्च न्यायालय का हिस्सा बनने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है।

सीमित पदों की संख्या और भर्ती प्रक्रिया की प्रतिस्पर्धी प्रकृति को देखते हुए, आवेदकों को इन प्रतिष्ठित पदों को सुरक्षित करने के लिए पूरी तरह से तैयार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय लॉ क्लर्क के लिए शैक्षिक योग्यता / पात्रता मानदंड

इस भूमिका के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता पूरे देश में किसी भी मान्यता प्राप्त लॉ कॉलेज या विश्वविद्यालय से कानून में तीन साल का पेशेवर या पांच साल की एकीकृत डिग्री है। आवेदन ‘कानून स्नातक’ से स्वीकार किए जाते हैं जिन्होंने अधिवक्ता के रूप में अभ्यास शुरू नहीं किया है या किसी अन्य पेशे में शामिल नहीं हैं।

उम्मीदवार जो एलएलबी में उपस्थित हुए हैं। (अंतिम वर्ष) परीक्षा और परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय लॉ क्लर्क भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा

इलाहाबाद उच्च न्यायालय लॉ क्लर्क भर्ती 2023 के आवेदकों के लिए आयु सीमा 21 से 26 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। उच्च न्यायालय अपने नियमों के अनुसार पात्र उम्मीदवारों को आयु में छूट प्रदान करता है।

आयु में छूट की विशिष्टता सरकारी मानदंडों के अनुसार श्रेणी और अन्य प्रासंगिक कारकों पर निर्भर करेगी।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय में लॉ क्लर्क के लिए चयन प्रक्रिया

लॉ क्लर्क पद के लिए चयन प्रक्रिया में दो चरणों वाली प्रक्रिया शामिल है। प्रारंभ में, सभी उम्मीदवारों के लिए एक स्क्रीनिंग परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस स्क्रीनिंग टेस्ट का उद्देश्य पात्र उम्मीदवारों को अंतिम चरण – साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट करना है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्क्रीनिंग टेस्ट में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किए गए अंकों को अंतिम चयन मूल्यांकन में शामिल नहीं किया जाएगा।

अंतिम चयन पूरी तरह से साक्षात्कार के दौरान प्रदर्शन पर आधारित होगा, जो इसे प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाता है।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय लॉ क्लर्क भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

रुपये का एक आवेदन शुल्क। इलाहाबाद उच्च न्यायालय लॉ क्लर्क भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों द्वारा 300 रुपये का भुगतान किया जाना आवश्यक है।

यह शुल्क अप्रतिदेय है और आवेदन जमा करने के समय भुगतान किया जाना चाहिए। भुगतान विवरण और प्रक्रिया आधिकारिक अधिसूचना या आवेदन पोर्टल में प्रदान की जाएगी। आवेदकों को किसी भी विसंगतियों से बचने के लिए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करने की सलाह दी जाती है।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय लॉ क्लर्क भर्ती 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

इलाहाबाद उच्च न्यायालय लॉ क्लर्क भर्ती 2023 के लिए अधिसूचना 10 मई 2023 को जारी की गई थी। आवेदन प्रक्रिया की प्रारंभिक तिथि भी 10 मई 2023 है, जिससे इच्छुक उम्मीदवारों को आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करने और आवेदन की तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 24 मई 2023 है।

इन तिथियों को चिह्नित करना और यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आवेदन अंतिम समय की जटिलताओं से बचने के लिए समय सीमा के भीतर अच्छी तरह से प्रस्तुत किया गया है।

विवरण तारीख
अधिसूचना की तिथि
10.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि
10.05.2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
24.05.2023

इलाहाबाद उच्च न्यायालय लॉ क्लर्क भर्ती 2023 के लिए विस्तृत आधिकारिक अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन लिंक https://www.allahabadhighcourt.in/calendar/itemWiseList.jsp?group=7. WhatsApp पर अपडेट प्राप्त करने के लिए लिंक से जुड़े – https://chat.whatsapp.com/I5LEfwmWJ3FDKAqKPZt18e

Leave a Comment