बिना कोचिंग यूपीएससी आईएएस परीक्षा की तैयारी कैसे करें।

क्या मैं कोचिंग क्लासेस के बिना आईएएस परीक्षा पास कर सकता हूं?

इसका उत्तर है, हां आप पास कर सकते हैं। किन्तु यह सब व्यक्ति/अभ्यर्थी की अध्ययन की क्षमता पर भी निर्भर करता है। अगर आप यूपीएससी के पिछले परिणामों पर एक नजर डालें तो आप पाएंगे कि ऐसे उम्मीदवारों के कई उदाहरण हैं जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के आईएएस परीक्षा में सफलता प्राप्त की और बिना किसी विशेष आर्थिक लागत और रात-रात भर जागे बिना ही अपने सपनों को पूरा किया।

क्या कोचिंग करना गलत है

नहीं; जब तक आपका संस्थान आपको गुमराह न कर रहा हो। आईएएस परीक्षा मे सफल होने वाले उम्मीदवारों की जांच करने पर हम यह भी देख सकते हैं, कि इस परीक्षा की तैयारी के लिये उन्होंने कोचिंग के बिना और कोचिंग के साथ-साथ तैयारी की थी। और कुछ लोगों ने तो इस परीक्षा की तैयारी लिए नौकरी भी छोड़ दी, और कुछ लोगों ने काम करते हुए भी सही समय में यह परीक्षा पास की है।

क्या मुझे कोच की आवश्यकता है?

यदि हम किसी प्रतिभाशाली क्रिकेटर का उदाहरण लें तो हम ये समझ सकते हैं कि, उसमें बेहतर खेलने की एक प्रतिभा तो है। लेकिन फिर भी वे कई कोचों के तहत ट्रेनिंग / कोचिंग क्यों लेते हैं?

READ  Maha PWD महाराष्ट्र सार्वजनिक बांधकाम विभाग भर्ती

अब इसी प्रश्न को यदि दूसरी तरह से समझें तो यदि हम सभी अपने स्कूल/कालेज के समय में अपनी पुस्तकों को स्वयं ही पढ़नें सक्षम थे “तो फिर हमें स्कूल जाने की क्या अवश्यकता थी”?

यदि हम कोच और सलाहकार के बिना सफलता प्राप्त करने के बारे में सोंचते हैं, तो बेशक ऐसे कई उदाहरण हैं जिन्होंने बिना गुरु के अद्वितीय सफलता प्राप्त ही जैसे कि महाभारत में एकलव्य ने किया। हालांकि यह उदाहरण बहुत ही पुराना है किन्तु, आधुनिक दुनिया से भी ऐसे बहुत से उदाहरण भी मिल जाएंगे जिन्होंने स्वयं परिश्रम करके उत्कृष्ट उपलब्धि व स्थान प्राप्त किये।इस बात में भी कोई संदेह नहीं है कि एक अच्छे मार्गदर्शन में मिलने वाले स्पष्ट ज्ञान से छात्रों को सफलता प्राप्त करने में मदद मिलती हैं। ध्यान दें, कि ऐसा कहकर हमारा यह मतलब नहीं है आईएएस परीक्षा में सफल होने के लिए आपको कोचिंग संस्थानों में भाग लेना अनिवार्य है। उदाहरण के लिये, क्योंकि आप पहले से ही स्नातक हैं तो वैकल्पिक विषयों के अलावा परीक्षा में अन्य विषयों पर पूछे गए प्रश्नों के लिए किसी विशेष अध्ययन की आवश्यकता नहीं है। किन्तु यह इस पर भी निर्भर करता है कि आपके द्वारा चुने गये वैकल्पिक विषय का अध्ययन आपने अपने स्नातक स्तर पर किया हो, और यदि वह विषय आपके लिये नया है तो उस विषय में आवश्यक समझ विकसित करने के लिये आपको मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है।

READ  एमपी पुलिस कांस्टेबल 7411 पदों पर निकली भर्ती कैसे अप्लाई करें

इसके अतिरिक्त और भी ऐसे कारण हैं जिन्हें हमें समझना चहिये। उदाहरण के लिये जैसे:

क्या आप आप सीमित और उपयुक्त समय में इस परीक्षा के विशाल पाठ्यक्रम को पूरा कर सकते हैं?

आपको यह नहीं पता कि कहां से शुरू करना है और क्या अध्ययन करना है?

यूपीएससी परीक्षा तैयारी के लिये कौन-कौन सी किताबें और पत्रिकाओं का चुनाव किया जाए?

जैसा कि हम पहले भी समझ चुके हैं, कि यह मदद एक अच्छा ही कर सकता है, लेकिन केवल एक अच्छा कोच!

एक अच्छे कोच के क्या लक्षण होते हैं?

यूपीएससी परीक्षा के लिये कुछ प्रमुख अनिवार्य आवश्यकतायें होती है जैसे:

सही मार्गदर्शन (तैयारी की रणनीतियां व युक्तियां)विषयगत ज्ञान (अध्ययन सामग्री और नोट्स)एक अच्छा कोच या एक अच्छा कोचिंग संस्थान इन दोनों अनिवार्यताओं को प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए यदि आपको कोचिंग संस्थान से प्रासंगिक और नवीनतम रणनीतियों के साथ मार्गदर्शन प्राप्त नहीं हो रहा हैं,

तो वहां हजारों लाखों रुपये खर्च करने के बाद भी,

कोचिंग कक्षाओं में भाग लेने का कोई अर्थ नहीं है।

READ  Post Office Bharti 2024: पोस्ट ऑफिस में हजारो पदों पर 10वी पास के लिए बिना परीक्षा की सीधी भर्ती

कभी-कभी, आप उन छात्रों को देखा होगा जो कोचिंग कक्षाओं द्वारा गुमराह होने के कारण यूपीएससी परीक्षा को पास करने में विफल रहते हैं।

कोचिंग क्लासेस के बारे में कुछ तथ्यकक्षा कोचिंग:

ध्यान रखें कि सभी कोचिंग संस्थान बुरे नहीं हैं, और ऐसी बहुत से अच्छे कोचिंग संस्थान हैं जो अभ्यर्थियों के धन नहीं बल्कि उनके लक्ष्य को पूरा कराने व गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने के प्रयासों को महत्व देते हैं। इसलिये केवल कोचिंग संस्थानों की उच्च प्रतिष्ठा को माध्यम बना कर उनमें शामिल न हों, बल्कि उनके द्वारा दिये वास्तविक परिणामों और उनकी ऐतहासिक पृष्ठभूमि के बारे समझ कर ही निर्णय लें।जैसा कि हम समझते हैं कि कोचिंग क्लास आपको केवल गाइडेंस और ज्ञान प्राप्त कराने का माध्यम है। किन्तु इसके अलावा वर्तमान समय में ऑनलाइन अध्ययन सामग्रियों व सूचनाओं जानकारियों की उपलब्धता भी एक अन्य विकल्प के रूप में मानी जाती हैं। हमारा यह भी तात्पर्य नहीं है, कि आप सभी को तैयारी के लिये आज से इस वेबसाइटों की छान-बीन को शुरू करना चाहिए। और यदि आप ऐसा करते भी हैं तो बेशक आप कर सकते हैं, और हमें यह उम्मीद है कि इससे कोई नुकसान नहीं होगा बल्कि यह आपके लिये फायदेमंद ही होगा।

Leave a Comment