Indian Post Office GDS Vacancy 2024 : इंडियन पोस्ट ऑफिस में जीडीएस के हजारों पदों पर होगी भर्ती, 10वीं पास ऐसे करे आवेदन

Indian Post Office GDS Vacancy 2024 : ऐसे उम्मीदवार जो इंडियन पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती 2024 की अधिसूचना का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें हम बता दें कि जल्द ही भारतीय डाक विभाग की तरफ से Indian Post Office GDS Vacancy 2024 की अधिसूचना जारी की जाने वाली है। अभी इस पोस्ट में भर्ती संबंधित ज्यादा जानकारी प्राप्त नहीं हुई है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करके आईपीओ जीडीएस वेकेंसी 2024 के बारे जरूरी जानकारी उम्मीदवारों के लिए प्रकाशित की जाएगी।

ऐसे में उम्मीदवारों से अनुरोध है कि आप समय-समय पर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। इस लेख में हम Indian Post Office GDS Vacancy 2024 के बारे में वह सभी जानकारी उपलब्ध कराएंगे जो सार्वजनिक की गई हैं। अगर आपको इस भर्ती के लिए आवेदन करना है तो जान लें कि इस भर्ती के लिए पात्रता, आयु सीमा, खाली पद और आवेदन की प्रक्रिया क्या है।

भारतीय डाक विभाग के द्वारा जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि ऑनलाइन नोटिफिकेशन 15 जुलाई को जारी होगा जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन भरने होंगे इसके लिए वैकेंसी की जानकारी विभाग से मांगी गई है इसका नोटिफिकेशन भी हमने आपको नीचे उपलब्ध करवा दिया है नोटिफिकेशन 15 जुलाई को जारी होना फिक्स है लेकिन अभी तक पदों की संख्या संभावित है पदों की संख्या इससे ऊपर या नीचे हो सकती है।

READ  Nagar Nigam New Vacancy 2024: 8वीं और 10वीं पास के लिए नगर निगम में सीधी भर्ती, ऐसे करना होगा आवेदन

Indian Post Office GDS Bharti 2024

Notification Release

हम आप सभी लोगों को यह बताना चाहूंगा कि इंडिया पोस्ट जीडीएस वेकेंसी 2024 का जो नोटिफिकेशन आया है इसमें स्टूडेंट लोग 15 जुलाई स्टार्ट डेट से बहुत ही आसानी से आवेदन करेंगे और वहीं पर आप सभी लोगों को बताना चाहूंगा कि इसमें आप लोग ऑनलाइन के थ्रू ही आवेदन करेंगे।

तो सभी इच्छुक उम्मीदवार को हम सबसे महत्वपूर्ण बातें बताना चाहूंगा कि आप लोगों इस आर्टिकल को पढ़कर बिना कोई भी परेशानी का आसानी से आवेदन करेंगे तो इसलिए आप लोग अंत तक पढ़िएगा और आप सभी को बताना चाहूंगा इसमें 18 वर्ष के स्टूडेंट लोग आसानी से आवेदन करेंगे।

Indian Post Office GDS Vacancy 2024 –

Important Date

हम आप सभी लोगों को महत्वपूर्ण तिथि के बारे में बताना चाहूंगा जो कि आप लोग जानने के लिए इच्छुक होंगे तो आप सभी को बताना चाहूंगा कि शुरू तिथि 15 जुलाई 2024 से सभी स्टूडेंट लोग आवेदन करेंगे और आप सभी को बताना चाहूंगा आवेदन करने का अंतिम तिथि आप लोगों को बहुत जल्द सूचित करेंगे आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने पर सूचित करेंगे।

भारतीय डाकघर जीडीएस रिक्ति 2024 – आयु सीमा

आप सभी लोगों को बताना चाहूंगा मिनिमम 18 वर्ष के स्टूडेंट लोग बहुत ही आसानी से इंडिया पोस्ट ऑफिस जीडीएस वैकेंसी 2024 में आवेदन करेंगे।

READ  Home Guard Vacancy: होमगार्ड के 10285 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कैसे अप्लाई करें

और अधिकतम 40 वर्ष के स्टूडेंट लोग को बताना चाहूंगा कि इंडिया पोस्ट ऑफिस जीडीएस वेकेंसी 2020 में बहुत ही आसानी से आवेदन करेंगे।

India Post MTS Recruitment 2024 के लिए आवेदन शुल्क कितना लगेगा

इस भर्ती प्रक्रिया की आवेदक शुल्क यदि हम बात करें तो General वर्ग और OBC वर्ग और EWS के केटेगरी के लिए आवेदन शुल्क , तक का भुगतान करना होगा। साथ ही SC – ST Candidate को आवेदन शुल्क निशुल्क है। आप सभी Candidate इस भर्ती प्रक्रिया में ऑनलाइन आवेदन क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग या यूपीआई के माध्यम से कर सकते हैं।India Post MTS Recruitment 2024 : डाक सेवक के 30 हज़ार पदों पर भर्ती, दसवीं पास करें आवेदन –

India Post MTS Recruitment 2024 का सैलरी

इस भर्ती प्रक्रिया मेंग्रामीण डाक सेवक पदों पर अभ्यर्थियों का चयन होने पर उन सभी अभ्यर्थियों को ₹5250 से लेकर 20,200 प्रति माह दिया जाएगा।

India Post MTS Recruitment 2024 का एग्जाम पैटर्न

आप सभी Candidate को इस भर्ती प्रक्रिया में परीक्षा का कुल समय 120 मिनट का होगा। आप सभी Candidate का परीक्षा में सामान्य विज्ञान, गणित, सामान्य अंग्रेजी और संख्यात्मक योग्यता परीक्षण प्रश्न शामिल किए जाएंगे। आप सभी Candidate का प्रशिक्षण पैटर्न नीचे दिए गए सूची के आधार पर आप अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं।

विषय कुल सवाल कुल मार्क
जीके रीज़निंग और विश्लेषणात्मक क्षमता 2525
अंक शास्त्र2525
अंग्रेजी भाषा 2525
हिन्दी भाषा 2525
कुल
100 100
India Post MTS Recruitment के लिए योग्यता & चयन प्रक्रिया
मान्यता प्राप्त संस्था से दसवीं पास होना जरूरी है।
मान्यता प्राप्त संस्था से 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है।
चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।
Candidate का चयन मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।दस्तावेज सत्यापन के बाद किया जाएगा।

Post Office Bharti 2024: भारतीय डाक विभाग के तरफ से बंपर भर्ती का Notification जारी कर दिया गया है। आप सभी Candidate को बता दे की पोस्ट ऑफिस भर्ती को लेकर बहुत बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। जिसमें आप सभी को ऑनलाइन आवेदन करने का मौका है। भारतीय डाक विभाग के official website …

READ  भारतीय तटरक्षक बल भर्ती 2024, 320 रिक्तियां, पात्रता, ऑनलाइन आवेदन करें

India Post MTS Recruitment 2024 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप सभी लोग इंडियन जीडीएस डाक सेवक भर्ती में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो नीचे दिएगए प्रक्रिया के माध्यम से आप सभी Candidate इस भर्ती प्रक्रिया में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।सबसे पहले आप लोगों को India Post GDS Recruitment 2024के official websiteindiapost.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद आपको Home page पर क्लिक करना होगा।

आपको रिक्रूटमेंट के option पर क्लिक करना होगा।इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल कर आ जाएगा।

आप लोगों को पंजीकरण के option पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछे गए संपूर्ण जानकारी आपको दर्ज करनी होगीइसके बाद आपको अपने सभी Documents को upload करना होगा।

आप लोगों को Submit के option पर क्लिक करना होगा।

इस तरीके से आप सभी Candidate ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।आप इस फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा।

यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment