BSF New Vacancy 2024: 10वी 12वी पास के लिए निकली नई भर्ती, यहाँ से फॉर्म भरें

बीएसएफ यानी सीमा सुरक्षा बल के विभिन्न पदों की भर्ती जारी करवाई जाने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए हाल ही में बीएसएफ के द्वारा एक बड़ा खुलासा करवाया गया है। सरकारी नौकरी की तैयारी मैं लगे हुए उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी जनक सूचना के रूप में नई नोटिफिकेशन की जानकारी दी गई है।

बीएसएफ में नए पदों के लिए विज्ञापन जारी करवा दिया गया है जिसमें सभी बेसिक शिक्षा पूरी किए उम्मीदवारों के लिए चयन प्रक्रिया में स्थान दिया जाने वाला है। यह नोटिफिकेशन हाल ही में जारी करवाया गया है जिसकी जानकारी अभी तक कई अभ्यर्थियों के लिए पता नहीं चल पाई है।

बीएसएफ भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करवाए जाने पर अब योग्य उम्मीदवारों को उनके प्रदर्शन तथा कुशलता के आधार पर मुख्य पदों पर लिया जाएगा। आईए तो सभी उम्मीदवारों के लिए बिना देरी किए जारी कार्रवाई के भर्ती की अन्य सूचना उपलब्ध करवाई जाए।

BSF New Vacancy 2024

जो उम्मीदवार बीएसएफ भर्ती के अंतर्गत आवेदन करेंगे उनके लिए जारी करवाए गए नोटिफिकेशन को पहले अच्छे से पढ़ना चाहिए। नोटिफिकेशन के अनुसार यह भर्ती कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों पर आयोजित की जाएगी। बीएसएफ की इस भर्ती में उम्मीदवारों के बीच काफी प्रतियोगिता देखने को मिल सकती है।

READ  RPF Bharti 2024: रेलवे में कांस्टेबल और SI के पदों पर बंपर भर्ती, 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका

जिन उम्मीदवारों के लिए बीएसएफ के नोटिफिकेशन की सूचना मिल चुकी है उनके लिए अपनी तैयारी अभी से प्रारंभ कर देनी चाहिए ताकि परीक्षा के समय तक वे तैयारी को पूरी कर सके एवं बीएसएफ के विभिन्न मुख्य पदों पर सेवा देने का अवसर प्राप्त कर सके।

बीएसएफ नई भर्ती नोटिफिकेशन

बीएसएफ भर्ती के अंतर्गत जारी करवाए गए विज्ञापन में मुख्य कर्मचारियों की भर्ती को ही पूरा करवाया जाना है जिसके अंतर्गत कुल 163 पदों को ही खाली करवाया गया है। जारी करवा का इन्हीं पदों पर उम्मीदवारों से मांगे जाने वाले आवेदनों को इकट्ठा किया जाने वाला है।

भर्ती के लिए यह नोटिफिकेशन कुछ दिन पहले ही जारी करवाया गया है जिसके अंतर्गत अभी केवल उम्मीदवारों के लिए पुष्टि करें सूचना ही दी गई है परंतु आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं करवाया गया है। नोटिफिकेशन में बताया गया है कि इस भर्ती के लिए आवेदन पूरे जून माह में करवाए जाएंगे अर्थात 1 जून से 30 जून तक की आवेदन तिथि दी जाएगी।

BSF नई भर्ती 2024: अधिसूचना और महत्वपूर्ण तिथियां

इस अनुभाग में, हम BSF नई भर्ती 2024 की अधिसूचना और महत्वपूर्ण तिथियों पर चर्चा करेंगे।

बीएसएफ नई भर्ती की चयन प्रक्रिया

बीएसएफ भर्ती की चयन प्रक्रिया को मुख्य रूप से लिखित परीक्षा पर आधारित करवाया जाना है परंतु इसके अलावा अन्य चरणों को भी अनिवार्य रखा जाएगा। आवेदन के बाद लिखित परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी एवं जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में सफल होंगे उनके लिए शारीरिक दक्षता मेडिकल चेकअप और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाया जाएगा।

READ  एमपी व्यापम टीचर पदों पर निकली भर्ती कैसे अप्लाई करें

बीएसएफ नई भर्ती के लिए आवेदन का शुल्क

बीएसएफ भर्ती में आवेदन करने के लिए शुल्क का भुगतान भी करना होगा। सीमा सुरक्षा बल के द्वारा सामान्य एवं पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ₹200 के शुल्कों को लागू करवाया गया है इसके अलावा सभी आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए केवल ₹100 जमा करने आवश्यक है।

बीएसएफ नई भर्ती के लिए आयु सीमा

बीएसएफ भर्ती के विज्ञापन के अनुसार सभी उम्मीदवारों के लिए चयन प्रक्रिया में भागीदारी लाने हेतु तथा आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आयु सीमा का निर्धारण भी विशेष तरीके से करवाया गया है। इस भर्ती की आयु सीमा पद के अनुसार दी गई है जो इस प्रकार है।बीएसएफ भर्ती के अंतर्गत जारी करवाए गए सब इंस्पेक्टर की पदों के लिए आयु सीमा 22 वर्ष से 28 वर्ष तक की रखी गई है। इसके अलावा कांस्टेबल एवं हेड कांस्टेबल के पदक के लिए आयु सीमा 20 से 25 वर्ष तक की निर्धारित है।

आवश्यक शैक्षणिक पात्रता –

लाइब्रेरियन के पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से लाइब्रेरी साइंस या लाइब्रेरी और सूचना विज्ञान में स्नातक होना चाहिए।

READ  BSF Law Officer Recruitment 2023: डिप्टी कमांडेंट पदों के लिए अभी आवेदन करें, वेतन और पात्रता विवरण देखें

स्टाफ नर्स के पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से विज्ञान शाखा में 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास जनरल नर्सिंग डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए।

लॅब टेक्निशियन या पदाचा अर्ज करण्यासाठी उमेदवार मान्यता प्राप्त बोर्डातून विज्ञान शाखेतून बारावी पास असावा सोबत उमेदवाराकडे DMLT कोर्स असावा.

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं पास होना चाहिए और फिजियोथेरेपिस्ट डिप्लोमा के साथ संबंधित क्षेत्र में अनुभव होना चाहिए।लॅब टेक्निशियन या पदाचा अर्ज करण्यासाठी उमेदवार मान्यता प्राप्त बोर्डातून विज्ञान शाखेतून बारावी पास असावा सोबत उमेदवाराकडे DMLT कोर्स असावा.

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं पास होना चाहिए और फिजियोथेरेपिस्ट डिप्लोमा के साथ संबंधित क्षेत्र में अनुभव होना चाहिए।

सब इंस्पेक्टर (व्हीकल मेकैनिक) के पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ऑटोमोबाइल या मैकेनिकल में डिप्लोमा या स्नातक होना चाहिए।

हेड कॉन्स्टेबल (वेटरनरी और केनेलमैन) के पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना चाहिए और साथ ही सरकारी पशु चिकित्सालय या दवाखाना द्वारा मान्यता प्राप्त पशु चिकित्सा से जानवरों के देखभाल का अनुभव होना चाहिए।

Leave a Comment